GORAKHPUR किसानों के हित के लिए मोदी सरकार दे रही है किसान सम्मान निधि: महेन्द्रपाल सिंह - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 6 January 2021

GORAKHPUR किसानों के हित के लिए मोदी सरकार दे रही है किसान सम्मान निधि: महेन्द्रपाल सिंह

कृपा शंकर चौधरी ब्यूरो गोरखपुर

किसानों के हित के लिए मोदी सरकार दे रही है किसान सम्मान निधि: महेन्द्रपाल सिंह

 किसान देश की धरोहर : प्रमुख चरगांवा

   गोरखपुर। चरगावां विकास खण्ड के प्रांगण में किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत वृहद किसान मेला, प्रदर्शनी एवं किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया । जिसके मुख्य अतिथि पिपराइच विधानसभा क्षेत्र के विधायक महेंद्रपाल सिंह थे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख सुनील पासवान ने किया।
  विकास खण्ड के प्रांगण में सर्व प्रथम
विधायक महेन्द्रपाल सिंह और ब्लाक प्रमुख सुनील पासवान ने फिता काटकर किसान मेला और गोष्ठी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर महेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि मोदी और योगी सरकार सदैव किसानों के हित में निरंतर कार्य कर रही है जिसके फलस्वरूप किसानों के हित के लिए एक वर्ष में छः हजार रुपया किसान सम्मान निधि रुप में दे रही है। और कहा कि मोदी जी की सोच है कि किसानो की आय दोगुना कैसे होगी। हमारे किसान जागरूक कैसे होंगे इसके लिए ये कार्यक्रम  आयोजित किया गया है। विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाए गए हैं। उनके अनुरूप कार्य करेंगे तो आय दोगुना अवश्य होगा। किसान बिल के अनुसार किसान अपनी उपज को देश में कहीं भी बेच सकते हैं।इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे चरगावां विकास खण्ड के ब्लाक प्रमुख सुनील पासवान ने कहा कि मैं मातृ शक्ति, बहनों और बुजुर्ग समान पिता और सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं देता हूं। किसान देश के रीढ़ व राष्ट्र के धरोहर के रूप में जाना जाता है।भाजपा सरकार सदैव किसानों की सरकार रही है जो किसानों के हित में किसान बिल लागू किया गया है। इस विधेयक से किसानों को उनके होने कृषि उत्पादों को पहले से तय दाम पर बेचने के लिए कृषि व्यवसायी फर्मो, प्रोसेसर,थोक विक्रेताओं, निर्यातकों या बड़े खुदरा विक्रेताओं के साथ अनुबंध करने का अधिकार है।अब किसान अपनी उपज का मूल्य तय करने के लिए स्वतंत्र हैं। और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश ही नहीं सम्पूर्ण देश में किसान भाई अपनी उपज को ध्यान में रखते हुए उनकी आय को दुगुना ही नहीं कयी गुना आय अर्जित करने के लिए योजनाएं बनाई हैं।इन सब योजनाओं को कैंप के माध्यम से आप सभी के बीच पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।नये भारत की दिशा में आप प्रवेश कर चुके हैं। यहां पर एक बैनर लगा है गंगा राम चौहान का जिस पर लिखा है साइकिल चला आटो चक्की। मैं इसकी विशेषताओं पर अनुभव कर रहा हूं कि ये स्वच्छ और स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त होगा।इस कार्यक्रम का संचालन अपर जिला कृषि अधिकारी रामअधारे यादव ने किया। इस अवसर पर एनडीआरएफ के उप कमांडेंट पी.एल.शर्मा,उप निदेशक कृषि डॉ संजय कुमार, खण्ड विकास अधिकारी कृतिका अवस्थी, विधायक प्रतिनिधि अरविंद सिंह, पूर्व ब्लाक प्रमुख रामआसरे निषाद, पूर्व जिला पंचायत सदस्य रामबृक्ष यादव, मंडल अध्यक्ष दयाशंकर मिश्र, सहायक विकास अधिकारी कृषि चित्रसेन सिंह, कृषि रक्षा मोइनुद्दीन अंसारी, पंचायत श्रीकृष्ण वर्मा,आई.एस.वी.कलाधर पांडेय,जेई एम आई इन्द्रजीत वरुण, वैज्ञानिक डॉ संदीप उपाध्याय, केवीके चौकयौफी, मंडी निरीक्षण अंकुश श्रीवास्तव, शैलेन्द्र यादव, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी सत्येन्द्र सिंह, अधिक्षक डॉ धनंजय कुशवाहा, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ मनोज कुमार, जिला पंचायत सदस्य मनभोग सिंह, पूर्व प्रधान बृजेश सिंह, मंडल उपाध्यक्ष अनिल चौहान, राजेश निषाद,ओपी यादव, मीडिया प्रभारी संतोष श्रीवास्तव सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।