GONDA अवैध खनन के खिलाफ DM का एक्शन, खनन माफियाओं के विरूद्ध FIR दर्ज, गिरफ्तार - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 28 January 2021

GONDA अवैध खनन के खिलाफ DM का एक्शन, खनन माफियाओं के विरूद्ध FIR दर्ज, गिरफ्तार

राकेश सिंह गोण्डा 

अवैध खनन के खिलाफ DM का एक्शन, खनन माफियाओं के विरूद्ध FIR दर्ज, गिरफ्तार


गोण्डा. अवैध खनन करने वालों के ख़िलाफ़ जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही का एक्शन शुरू हो गया है। मीडिया में आई खबर का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने  तहसील मनकापुर अंतर्गत थाना छपिया के ग्राम सिंगार घाट में हुए अवैध खनन की खबर का संज्ञान लेते हुए खनन करने वाले महेश कुमार पुत्र पुल्लू व अजय कुमार वर्मा पुत्र माधव प्रसाद के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए गिरफ्तार करा दिया है।

बताते चलें कि एक न्यूज़ चैनल पर ग्राम सिंगार घाट थाना छपिया में अवैध मिट्टी खनन के समाचार प्रसारण पर डीएम ने एसडीएम मनकापुर व प्रभारी निरीक्षक थाना छपिया को मौके का मुआयना करके रिपोर्ट देने के आदेश दिए थे। एसडीएम के निरीक्षण में यह पाया गया कि महेश कुमार पुत्र पुल्लू निवासी ग्राम तेजपुर थाना छपिया तथा अजय कुमार वर्मा पुत्र माधव प्रसाद निवासी फिरोजपुर थाना सादुल्लाह नगर जिला बलरामपुर मौके पर मिले तथा वहां पर जेसीबी से खनन कराया पाया गया। निरीक्षण में यह भी तथ्य सामने आया कि दोनों व्यक्तियों द्वारा रात के अंधेरे में  जेसीबी से खनन कराया जाता है।

इस बाबत एसडीएम मनकापुर हीरालाल यादव ने बताया कि दोनों व्यक्तियों द्वारा बिना प्रशासनिक अनुमति के  अवैध रूप से 3341.5 घन मीटर अर्थात 118003.9 घनफुट मिट्टी निकाली गई थी। यही नहीं, दोनों व्यक्तियों द्वारा अवैध रूप से निकाली गई मिट्टी को सरकारी सड़क हासिया में बने नाले को पाटकर सार्वजनिक रास्ते को अवरुद्ध कर दिया गया है।

डीएम ने अवैध खनन में लिप्त दोनों व्यक्तियों के खिलाफ थाना छपिया में एफआईआर दर्ज कराते हुए गिरफ्तारी करा दी है। डीएम मार्कंडेय शाही ने स्पष्ट चेतावनी दी है कि जिले में यदि कहीं भी अवैध खनन हुआ  तो संबंधित के विरुद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि वे अपनी-अपनी तहसीलों के अंतर्गत यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी अवैध खनन व राजस्व की हानि न होने पाए अन्यथा उनकी जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।