श्यामा मल्ल महाविद्यालय में मनाया गया रविदास जयंती - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 28 February 2021

श्यामा मल्ल महाविद्यालय में मनाया गया रविदास जयंती

कृपा शंकर चौधरी ब्यूरो गोरखपुर

श्यामा मल्ल महाविद्यालय में मनाया गया रविदास जयंती

गोरखपुर झंगहा थाना क्षेत्र अंतर्गत श्यामा मल्ल महाविद्यालय अमहिया परिसर में रविदास जयंती के अवसर पर आयोजित विचार गोष्ठी संपन्न हुई कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित करके मुख्य अतिथि पडोही दास ने किया।मुख्य अथिति को शाल ओढाकर कार्यक्रम के आयोजक डॉ धन्नजय यादव ने सम्मान सम्मानित किया
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता योगेन्द्र यादव जिज्ञासु ने कहा -  संत रविदास भक्ति काल के शिरोमणि कवि थे जिन्होंने कर्म को श्रेष्ठ बताया और जातिविहीन समाज की स्थापना पर जोर दिया।
डॉ धन्नजय यादव ने कबीर सुर तुलसी के योगदान पर विस्तृत विचार रखे।अपने संबोधन में उन्होंने तुलसी के राम राज्य और रविदास के बेगमपुरा अवधारणा पर बात रखते हुए रविदास की कल्पना को मौलिक बताया।
रामचन्द्र महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ राकेश यादव ने कहा कि रविदास के विचार को समता मूलक बताया जो आज के युग में अत्यंत  प्रासंगिक है।
महाविद्यालय के प्रबंधक भगत सिंह ने रविदास के आचरण को अनुकरणीय बताया।
चिंतक पुरुषोत्तम त्रिपाठी ने रविदास के विचार को जीवन और जगत के लिए जरूरी बताया।
मुख्य अतिथि ने वाद्य यंत्र पर रविदास के भजन गा कर सबको मंत्र मुग्ध कर दिया।
अन्य वक्ताओं में शिक्षक वीरेंद्र यादव,अखिलेश त्रिपाठी ने भी अपने उल्लेखनीय विचार रखे।सभा में तमाम लोगों के अलावा विद्यासागर मल्ल,भास्कर मल्ल  फेकू और विद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित थे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता राम करण सिंह और संचालन डॉ गरिमा ने किया।

 

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।