महिलायें परिवार ही नही समाज की भी आधारशिला - श्रुति नागवंशी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 20 February 2021

महिलायें परिवार ही नही समाज की भी आधारशिला - श्रुति नागवंशी

कैलाश सिंह विकास वाराणसी


महिलायें परिवार ही नही समाज की भी आधारशिला - श्रुति नागवंशी

वाराणसी, 20 फरवरी। डीएवी पीजी काॅलेज के आईक्यूएसी के तत्वावधान में ग्रीवांस एण्ड रिड्रेसल कमेटी द्वारा आयोजित आॅनलाइन व्याख्यान श्रृंखला में ‘भारतीय स्त्रीवाद एवं ग्रामीण महिलाओं की चुनौतियाॅं‘ विषय पर शनिवार को प्रख्यात नारीवादी विचारक एवं सामाजिक कार्यकर्ता श्रुति नागवंशी ने कहा कि महिलायें सिर्फ उपभोग की विषयवस्तु नही है, महिलायें परिवार ही नही पूरे समाज की आधारशिला है। वर्तमान में सत्यता यह है कि समाज में जो विचारधारा चल रही है, महिलाएॅ उसी पर निर्भर है। आजादी के पूर्व हुए आन्दोलन हो या आजादी के बाद, नारियों के वास्तविक स्थितियों में कोई खास परिवर्तन नही हुआ। श्रुति नागवंशी ने कहा कि महिलाओं का उत्थान तभी संभव है जब उन्हें संवैधानिक रूप से बराबरी का अधिकार दिया जाये। पंचायत स्तर पर महिलाओं की भागीदारी तो अवश्य बढ़ी है लेकिन उसे हर वर्ग में बढ़ाने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के उप प्राचार्य डाॅ. शिव बहादुर सिंह ने कहा कि भारत का सही मायने में विकास तभी माना जायेगा जब समाज में स्त्री और पुरूष दोनों बराबरी से रहे। कार्यक्रम का संयोजन समन्वयक डाॅ. ऋचारानी यादव ने किया। संचालन श्रीमती साक्षी चौधरी एवं धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. पारूल जैन ने दिया। इस अवसर पर महाविद्यालय के विभिन्न विभागों के अध्यापक एवं छात्र - छात्राएॅ जुड़े रहे।



No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।