फर्जी भुगतान के तहत भेजे 70 हजार 350 रूपये,श्रमिकों ने जताया विरोध किया प्रदर्शन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 2 March 2021

फर्जी भुगतान के तहत भेजे 70 हजार 350 रूपये,श्रमिकों ने जताया विरोध किया प्रदर्शन

राकेश सिंह गोण्डा 

फर्जी भुगतान के तहत भेजे 70 हजार 350 रूपये,श्रमिकों ने जताया विरोध किया प्रदर्शन

करनैलगंज,गोण्डा । बिना सड़क की पटाई कराये ही श्रमिकों के खाते में धन भेजने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। मामला विकास खंड करनैलगंज अंतर्गत ग्राम हीरापुर शाहपुर से जुड़ा है। यहां शीशामऊ खड़ंजा मार्ग से काली माता स्थान तक सड़क की पटाई कराया जाना दिखाकर 90 हजार 48 रुपया व कृष्ण कुमार के बाग से कंजेमऊ सम्पर्क मार्ग तक सड़क की पटाई कराया जाना दिखाकर श्रमिकों के नाम से 70 हजार 350 रुपये का फर्जी भुगतान श्रमिकों के बैंक खाते में किया गया है। जिसकी जानकारी होने पर रविवार को ग्रामीणों ने प्रदर्शन व जमकर नारेबाजी करके विरोध जताया। साथ ही सामूहिक रूप से पोर्टल के माध्यम से जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र भेजकर सम्बन्धित लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। पत्र के माध्यम से ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि चार दिवस के अंदर सम्बन्धित अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई नही हुई तो पांचवे दिन से अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन प्रारम्भ किया जायेगा। जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी अधिकारियों की होगी। यहां तैनात रोजगार सेवक अँगूरा देवी ने बताया कि बीते वर्ष ग्राम विकास अधिकारी फर्जी मनरेगा श्रमिकों के नाम का मास्टर रोल बनाने का दबाव बनाने लगे थे। मना करने पर स्वयं के हस्ताक्षर से श्रमिक मांग पत्र तैयार करके मास्टर रोल जारी करवाकर भुगतान करने लगे। जिसकी उसने अधिकारियों से शिकायत भी किया मगर कोई कार्रवाई नही हुई। ग्राम विकास अधिकारी शिशिर कुमार सिंह से दूरभाष पर सम्पर्क करने का प्रयास किया गया मगर उनका फोन नही उठा। ग्राम पंचायत के प्रशासक विजय मिश्रा ने बताया कि 74 ग्राम पंचायतों के साथ विभाग का भी कार्य देखना पड़ रहा है। इसलिये ग्राम पंचायतों के हर कार्य की जानकारी कर पाना सम्भव नही है। फिर भी प्रकरण की स्वयं जांच करूंगा, यदि शिकायत सही मिली तो सम्बन्धित के विरुद्ध कार्रवाई अवश्य होगी।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।