मिशन शक्ति के अंतर्गत सरकारी योजना में महिलाओं की भूमिका पर संगोष्ठी का आयोजन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 7 March 2021

मिशन शक्ति के अंतर्गत सरकारी योजना में महिलाओं की भूमिका पर संगोष्ठी का आयोजन

कैलाश सिंह विकास वाराणसी
 
    मिशन शक्ति के अंतर्गत सरकारी योजना में महिलाओं की भूमिका पर संगोष्ठी का आयोजन

    वाराणसी। नई सुबह एक उम्मीद सामाजिक संस्था एवं महिला उत्थान क्षेत्र स्तरीय समिति  के संयुक्त तत्वाधान में शुकुलपुरा में चौरा माता मंदिर के पास बस्ती की महिलाओं के साथ आगामी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के शुभ अवसर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें उपस्थित सभी महिलाओं ने वर्तमान समय में मिशन शक्ति के अंतर्गत सरकारी योजनाओं का  महिलाओं की उत्थान में क्या भूमिका है इस विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में संस्था की अध्यक्ष ममता समाजसेविका जी द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। तथा समाजसेवी संध्या पांडे जी द्वारा सभी महिलाओं को सशक्त, स्वावलंबी, आत्मनिर्भर बनाने हेतु मिशन शक्ति के अंतर्गत प्रयोग किए जाने वाले नंबरों के विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान की गई इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि भावना अग्रवाल जी ने उपस्थित सभी महिलाओं को विभिन्न प्रकार के घरेलू कार्यों को करने तथा उसके माध्यम से अपने को सशक्त बना कर आगे बढ़ने के तरीके बताएं एवं कई प्रकार के घरेलू रोजगार के विषय में भी जानकारियां प्रदान की। SIR  की शालिनी पांडे  जी ने  सभी लोगों को स्वयं सहायता समूह के लाभ बताएं। संस्था के सचिव विजय कुमार जी ने उपस्थित सभी लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजना तथा राइट टू एजुकेशन के विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान की। ममता समाजसेविका जी ने महिलाओं के उत्थान में योगदान देने वाले सरकारी योजना वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, लेबर कार्ड, शादी अनुदान ,सामूहिक विवाह ,दिव्यांग पेंशन,  आदि जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रयोग करके हम सशक्त सम्मानित और स्वावलंबी बन सकते हैं। यह संस्था लगातार महिलाओं में लीडरशिप की क्वालिटी लाने का प्रयास कर रही है इसके लिए संस्था द्वारा हर वार्ड की मलिन बस्तियों में जाकर उन को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान संस्था के वॉलिंटियर ममता  बिंद विशाखा मौर्य अनीश खान विजय कुमार जी आदि लोगों ने अपना पूर्ण सहयोग प्रदान किया इसके साथ ही इस जगह पर बैठक में राधा देवी सरिता देवी सुमन गुप्ता नीलम देवी शांति देवी लालमणि सुशीला कलावती देवी मेनका देवी पूनम विश्वकर्मा मधुबाला देवी सोनम रंजन विशाखा गीता देवी नीतू वर्मा रीना देवी आदि लोग उपस्थित रहे। 
    

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।