मां-बाप को यह समझना होगा कि 'शिक्षित होंगी तभी सुरक्षित होंगी बेटियां' - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 10 March 2021

मां-बाप को यह समझना होगा कि 'शिक्षित होंगी तभी सुरक्षित होंगी बेटियां'

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

मां-बाप को यह समझना होगा कि 'शिक्षित होंगी तभी सुरक्षित होंगी बेटियां'

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रुधौली थाना व तहसील मुख्यालय पर गोष्ठी 

बस्ती रुधौली।  आज भी इस देश में बहुतेरे ऐसे परिवार हैं जो बेटियों के जन्म लेने पर उदास रहते हैं लेकिन इस देश में किरण बेदी, ज्वाला गट्टा जैसी तमाम ऐसी नारी शक्तियों ने जन्म लिया है जिन्होंने न सिर्फ पुरुषों के बराबर कंधे से कंधा मिलाकर समाज को आईना दिखाया है, बल्कि पुरुष प्रधान समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाई हुई है। आज भारत की बेटियां जमीन से उठकर अंतरिक्ष में उड़ान भर रही हैं। नासा जैसे विदेशी अनुसंधान केंद्रों में भारत की बेटियां अपना लोहा मनवा रहे हैं, यही कारण है कि पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं की छवि तेजी से बढ़ रही है।
         उक्त बातें अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रुधौली तहसील मुख्यालय पर आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुए तहसीलदार प्रमोद कुमार ने कही। दिलेश्वरी इंटर कॉलेज से आए प्रधानाचार्य संदीप श्रीवास्तव ने कहा कि लोग बेटियों को शिक्षित करना जरूरी नहीं समझते जबकि पिछले कई वर्षों से माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षाओं सहित अन्य परीक्षाओं में बेटियों ने ही बेटों को पछाड़कर सफलता का परचम लहराया है। माता-पिता को यह समझना होगा कि शिक्षित होंगे तभी सुरक्षित होंगी बेटियां। गोष्ठी को चेयरमैन धीरसेन निषाद ने भी संबोधित किया। यहां शिक्षक दीपक सिंह प्रेमी कानूनगो देवेंद्र यादव लेखपाल अजय कुमार वर्मा अमित कुमार सहित अन्य उपस्थित रहे। 
         इसी क्रम में रुधौली थाने पर प्रभारी निरीक्षक शिवाकांत मिश्रा की अगुवाई में थाना रुधौली पर महिला सुरक्षा समितियों के साथ नारी सुरक्षा, नारी स्वालंबन एवं मिशन शक्ति योजनाओं के अन्तर्गत क्षेत्र में उत्कृ्ष्ट कार्य करने वाली महिलाओ के साथ मिशन शक्ति के तहत महिला सुरक्षा के दृष्टिगत गोष्ठी की गई। गोष्ठी में मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ द्वारा विडीओ कॉलफ्रेंसिंग के जरिये किये गए महिला संवाद को लाइव दिखाया गया। महिला सुरक्षा समितियों को नारी सशक्ति नारी स्वालंबन एवं मिशन शक्ति के तहत जारी हेल्पलाइन 1090, 112, 1076, 181 नंबरों आदि के बारे में बताया गया एवं उनको महिला सुरक्षा अभियान के तहत आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। इस मौके पर प्रिंसिपल सीता गुप्ता, शिक्षिका पूर्णिमा शर्मा, नीलम देवी, शिक्षिका अवन्तिका पाण्डेय, अध्यक्ष एनएलआरएम समूह किशलावती आदि महिलाएं उपास्थित रही।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।