जनपद में 11 से 14 अप्रैल तक मनेगा 'कोरोना टीका उत्सव - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 11 April 2021

जनपद में 11 से 14 अप्रैल तक मनेगा 'कोरोना टीका उत्सव

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

जनपद में 11 से 14 अप्रैल तक मनेगा 'कोरोना टीका उत्सव

वाराणसी। जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा* के निर्देशन में जिले में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान चरणबद्ध तरीके से चल रहा है। जिले में 1 अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। वहीं अब एक बार फिर से शासन ने 11 से 14 अप्रैल तक कोरोना टीका उत्सव मनाए जाने का निर्णय लिया है।
उन्होने बताया कि  यह टीका उत्सव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर पूरे देश में मनाया जा रहा है साथ ही आठ अप्रैल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग में निर्देश दिया गया है कि 11 अप्रैल ज्योतिबा फुले की जयंती से लेकर 14 अप्रैल बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती तक वृहद स्तर पर कोविड़ टीकाकरण 'टीका उत्सव' मनाए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग में मिले निर्देशों के क्रम में इस बार 11 अप्रैल ज्योतिबा फुले की जयंती जो रविवार को पड़ रही है। उस दिन से 14 अप्रैल तक जनपद में टीका उत्सव के माध्यम से वृहद टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें। 
प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एन. पी. सिंह ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग काफी सतर्क हो गया है और विभाग का प्रयास है कि अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 टीकाकरण का लाभ दिया जा सके। आज टीकाकरण के दोनों डोज लगा  चुके लकी ड्रा में चयनित चार लाभार्थियों को जिला महिला अस्पताल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. मंजू सिंह  द्वारा पुरष्कृत भी किया गया। इसी क्रम में जनपद में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव के माध्यम से टीकाकरण जनपद के 65 केन्द्रों पर किया जायेगा। केन्द्रों  के नाम निम्नलिखित हैं –

प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एन. पी. सिंह ने बताया कि आज (शनिवार) को जिले के विभिन्न केन्द्रों, निजी अस्पतालों सहित 38    सत्रों का आयोजन किया गया जिसमें 2575 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया । इसमें से 2201 लाभार्थियों को प्रथम डोज़ तथा 374   लाभार्थियों को दूसरी डोज़ लगायी गयी । इसमें से 60 वर्ष से ऊपर 483   लाभार्थियों को पहली डोज़ व 254 लाभार्थियों को दूसरी डोज़ लगाई गयी । वहीं 45 से 59 वर्ष तक के 1721 लाभार्थियों को पहली डोज़ तथा 208 लाभार्थियों को दूसरी डोज़ का टीका लगाया गया। 
प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने आमजन से अपील की है कि जिनकी उम्र 45 वर्ष या 45 वर्ष से अधिक है वह लोग इस टीका उत्सव में शामिल होकर इस ऐतिहासिक पल का गवाह बने और अपना टीकाकरण कराकर कोविड-19 से दो-दो हाथ करें। साथ ही उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण को कराने के बाद भी लोग मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करना न भूलें।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।