कोविड मरीजों की सांसों को थमने से बचाने के लिए 75 मेडिकल आक्सीजन कंसेन्ट्रेटर मंगाया गया- जिलाधिकारी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 26 April 2021

कोविड मरीजों की सांसों को थमने से बचाने के लिए 75 मेडिकल आक्सीजन कंसेन्ट्रेटर मंगाया गया- जिलाधिकारी

कैलाश सिंह विकास वाराणसी



कोविड मरीजों की सांसों को थमने से बचाने के लिए 75 मेडिकल  आक्सीजन कंसेन्ट्रेटर मंगाया गया- जिलाधिकारी 

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों की सांसों को थमने से बचाने के लिए  75 मेडिकल  आक्सीजन कंसेन्ट्रेटर जिला प्रशासन को उपलब्ध हो चुका है। जिसमें  50 दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल, 10 एस एस पी जी कबीर चौरा अस्पताल तथा 10 ईएसआईसी पाण्डेयपुर, 5 बी एल डब्ल्यू अस्पताल को उपलब्ध कराया जा रहा है।
   उन्होंने कहा कि यह मशीन वायुमंडल से आक्सीजन निकालती है। इस मशीन से 10 लीटर प्रति मिनट तक आक्सीजन मरीज़ को दिया जा सकता है, जिससे आक्सीजन सेचुरेशन बढ़कर 90 से 95 प्रतिशत तक हो जाता है। इस मशीन से एक साथ दो मरीजों को आक्सीजन दिया जा सकता है।
   विद्युत से संचालित यह मशीन ह्यूमिडिफायर बाटल से जुड़ी नोज़ल केनुला के माध्यम से मरीज़ को ऑक्सिजन देता है।
 आज इस मशीन को कोविड हॉस्पिटल के नोडल ऑफिसर्स को सौंपा गया।
इस अवसर पर एमएलसी ए के शर्मा, सुनील ओझा, मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, नोडल अधिकारी वाराणसी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एडिशनल सीएमओ डॉ संजय राय सहित अस्पतालों के सीएमएस मौजूद रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।