पंचायत चुनाव में लाखों हो रहे खर्च, कैसे होगा हिसाब? - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 23 April 2021

पंचायत चुनाव में लाखों हो रहे खर्च, कैसे होगा हिसाब?

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

पंचायत चुनाव में लाखों हो रहे खर्च, कैसे होगा हिसाब?

उम्मीदवारों को वाहन पास सिर्फ एक गाड़ी का, जबकि क्षेत्र में कई

प्रशासन के पास गाड़ियों के गिनती करने तक की फुर्सत नहीं, न ही कोई टीम 

बस्ती रुधौली। जनपद में चल रहे पंचायत चुनाव के प्रचार के बीच प्रशासनिक स्तर पर ढीले रवैया का फायदा उम्मीदवार जमकर उठा रहे हैं। व्यवस्थाओं के नाक के नीचे से उम्मीदवारों द्वारा धड़ल्ले से वाहनों एवं चुनाव प्रचार के रूप में लाखों खर्च किए जा रहे हैं, जबकि प्रशासनिक स्तर पर इसे नियंत्रित करने की कोई व्यवस्था नजर नहीं आ रही है। यही कारण है कि जिला पंचायत से लेकर के ग्राम प्रधान तक के प्रत्याशी अपने क्षेत्रों में पानी की तरह पैसा बहाते नजर आ रहे हैं।
बताते चलें कि पंचायत चुनाव के दौरान उम्मीदवारों को सिर्फ एक वाहन पास के साथ प्रचार करने के लिए आवंटित किए गए हैं जबकि उनके चुनावी क्षेत्र में देखा जाए तो अलग-अलग क्षेत्रों में उनकी अलग-अलग गाड़ियां दौड़ती नजर आ रही है। लेकिन इसके बावजूद निर्वाचन अधिकारी तमाशबीन बन सब कुछ देख रहे हैं। इसी क्रम में चुनाव प्रचार में प्रत्याशियों द्वारा नमूना बैलट पेपर, स्टीकर, बिल्ले आदि की खरीद व प्रयोग जोर शोर से किया जा रहा है। लेकिन इन सामग्रियों की न तो सही से रसीद ली जा रही है और ना ही इनका कहीं कोई हिसाब किताब है। ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित चुनाव खर्च को प्रशासन कैसे एकत्रित करेगा यह बड़ी चुनौती है। इस संबंध में रुधौली विकासखंड के आर ओ मोहम्मद सादुल्लाह का कहना है कि चुनाव खर्च के बारे में जानकारी लेने का जिम्मा मुझे नहीं है।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।