कैम्प लगाकर 10 दिन में लक्ष्य पूरा करायें - जिलाधिकारी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 30 May 2021

कैम्प लगाकर 10 दिन में लक्ष्य पूरा करायें - जिलाधिकारी

कैलाश सिंह विकास वाराणसी



कैम्प लगाकर 10 दिन में लक्ष्य पूरा करायें - जिलाधिकारी

  जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा द्वारा आज कैम्प कार्यालय में पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा की गयी।
    पीएम स्वनिधि के लाभार्थियों एवं उनके परिवारों के सामाजिक एवं आर्थिक रुप रेखा का विवरण पोर्टल पर फीड किया जाना है जिसके आधार पर केन्द्र सरकार द्वारा  संचालित आठ योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा। 
    पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को लाभान्वित करने के लिए *स्वनिधि से समृद्धि कैम्प* का आयोजन प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह में किया जाता है।
    परियोजना निदेशक डूडा द्वारा बताया गया कि 28114 लक्ष्य के सापेक्ष 22923 वेंडर्स की प्रोफाइलिंग तथा वेंडर्स के 25710 फैमिली प्रोफाइलिंग पूरी की जा चुकी है, जिसपर जिलाधिकारी ने कैम्प लगाकर 10 दिन में कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया।
    वन नेशन वन राशनकार्ड के अन्तर्गत 4838 आवेदन स्वीकृत किये गये हैं। जननी सुरक्षा योजना के तहत 4 लोगों द्वारा आवेदन किया गया है, इस प्रकार पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत पीएम बीमा सुरक्षा योजना, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम जन धन योजना, पीएम श्रम योगी मानधन योजना सहित कुल आठ योजनाओं में 90314 पात्र लाभार्थी पाये गये हैं जिनमें 6536 ने आवेदन किया तथा 4846 लाभार्थियों को स्वीकृति प्रदान की गई है।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।