सीएचसी का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं से रूबरू हुए चेयरमैन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 14 May 2021

सीएचसी का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं से रूबरू हुए चेयरमैन

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

सीएचसी का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं से रूबरू हुए चेयरमैन

ऑक्सीजन उपलब्ध कराने को लिखेंगे पत्र
• डॉक्टर ने कहा संसाधनों के अभाव में निर्भर करने पड़ते हैं मरीज 

बस्ती रुधौली ।  कोरोना महामारी के दृष्टिगत नगर वासियो के साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो को आवश्यकता पड़ने पर इलाज की व्यवस्था जानने के लिए गुरुवार को नगर पंचायत के चेयरमैन धीरसेन निषाद ने सीएचसी रुधौली का आकस्मिक दौरा किया, यह प्रभारी चिकित्साधिकारी के चार्ज पर मौजूद डॉक्टर वरुण श्रीवास्तव से उन्होने व्यवस्थाओं की जानकारी ली उन्हें हर परिस्थिति के लिए तैयार रहने को कहा।
        चेयरमैन द्वारा रुधौली सीएचसी पर पहुंचकर सबसे पहले आकस्मिक कक्ष, कोरोना टीकाकरण कक्ष एवं आखिर में ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। डॉक्टर वरुण श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में सीएचसी पर सिर्फ दो ऑक्सीजन सिलेंडर मौजूद हैं उसमें भी एक बड़ा और दूसरा छोटा है जो कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए नाकाफी हैं। यह भी कहा कि सीएचसी पर दवाओं की उपलब्धता तो पर्याप्त है लेकिन परिस्थिति थोड़ी सी भी जटिल होने पर संसाधनों के अभाव में उन्हें जिला अस्पताल के लिए रेफर करना पड़ता है। 
         बताते चलें कि सीएचसी रुधौली से महज डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर जनपद सिद्धार्थनगर के सीमा शुरू हो जाती है, जबकि रुधौली-बखिरा मार्ग पर 10 किलोमीटर के बाद संत कबीर नगर जनपद प्रारंभ होता है। इस बीच में कोई भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र न होने के नाते इन दोनों जनपदों के नजदीकी मरीज भी रुधौली सीएससी की ओर रुख करते हैं, जिसके कारण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कभी-कभी मरीजों की बाढ़ सी आ जाती है। ऐसे में उन्हें संभालना चिकित्सकों के लिए एक चुनौती हो जाती है। गुरुवार को निरीक्षण के बाद चेयरमैन द्वारा जिला अधिकारी बस्ती को रुधौली सीएचसी पर ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए मांग पत्र लिखने का आश्वासन दिया गया।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।