आधार में विसंगतियों के चलते भी नहीं हो पा रहा 45 से ऊपर के लोगों का टीकाकरण - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 10 June 2021

आधार में विसंगतियों के चलते भी नहीं हो पा रहा 45 से ऊपर के लोगों का टीकाकरण

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

आधार में विसंगतियों के चलते भी नहीं हो पा रहा 45 से ऊपर के लोगों का टीकाकरण

•  सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने वाले बखरिया गांव में लगभग 40 लोग टीकाकरण से हुए वंचित 

बस्ती रुधौली । कोविड-19 टीकाकरण को लेकर शासन द्वारा प्रत्येक स्तर पर नित नए प्रयोग एवं प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन पूर्व में की गई गलतियां अब इस टीकाकरण अभियान को कहीं ना कहीं कमजोर कर रही हैं। टीकाकरण अभियान में आयु सीमा के प्रमाण के रूप में प्रयोग किए जा रहे हो प्रपत्र आधार कार्ड में गलत जन्मतिथि प्रविष्टि की विसंगतियों के चलते टीकाकरण अभियान में कई बुजुर्ग अपना योगदान नहीं दे पा रहे हैं।
        ताजा मामला रुधौली तहसील क्षेत्र में टीकाकरण को लेकर सबसे बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे ग्राम पंचायत बखरिया का है जहां ग्राम प्रधान सईद अहमद, एसडीएम नीरज प्रसाद पटेल द्वारा किया गया संयुक्त प्रयास उस समय कमजोर पड़ जा रहा है जब व्यक्ति की वास्तविक उम्र की अपेक्षा आधार कार्ड में उम्र कम है। ऐसे में ग्राम पंचायत के संतोष देवी, अलीमुन्निशा, आलिया, जुबेदा खातून, राबिया खातून सहित लगभग 40 ऐसे लोग हैं जो आधार कार्ड में जन्मतिथि कम होने के नाते 45 से ऊपर के होने के बावजूद टीकाकरण से वंचित रह गए।
         इस संबंध में उप जिलाधिकारी नीरज प्रसाद पटेल ने बताया कि टीकाकरण अभियान को तेजी देने के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों को व्यक्ति की वास्तविक उम्र के अनुसार टीकाकरण के लिए निर्देश दे दिया गया है। इसके समुचित समाधान के लिए उच्चाधिकारियों से वार्ता भी की जा रही है।

आधार से जुड़े होने के नाते अन्य प्रपत्र भी बेकार:

सरकार द्वारा बनाई गई व्यवस्था के अनुसार किसी भी नागरिक के सभी प्रपत्र आधार नंबर से जोड़ दिए गए हैं। जिसके कारण जो जन्म तिथि आधार कार्ड पर अंकित है वही जन्मतिथि सारे प्रपत्र पर अंकित हो गई है, ऐसे में टीकाकरण के लिए सही जन्मतिथि का कोई प्रपत्र लोगों के पास मौजूद नहीं है।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।