अखंड सौभाग्य का व्रत वट सावित्री का पूजन विधि-विधान से वाराणसी में किया गया - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 11 June 2021

अखंड सौभाग्य का व्रत वट सावित्री का पूजन विधि-विधान से वाराणसी में किया गया

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

अखंड सौभाग्य का व्रत वट सावित्री का पूजन विधि-विधान से वाराणसी में किया गया

वाराणसी । अखंड सौभाग्य का व्रत वट सावित्री का पूजन शुक्रवार को विधि-विधान से वाराणसी में किया गया। सुहागिन महिलाओं ने पति की लंबी आयु के लिए बरगद के पेड़ के समीप जाकर पूजन किया। हालांकि कुछ ने कोरोना संकट के कारण शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए घर में ही पूजन-विधान का रास्‍ता अपनाया। ज्येष्ठ कृष्ण अमावस्या को मनाए जाने वाले इस व्रत में बरगद के वृक्ष का पूजन और परिक्रमा का विधान है।

श्री विष्‍णु का पूजन और अर्चन

विद्वानों के अनुसार सुहागिनों के सामने विकल्प था कि घर में भगवान विष्णु का चित्र रखकर उसके समक्ष पूजा करें। धर्म नगरी काशी में पहली बार व्रत रखने वाली महिलाओं में खासा उत्साह दिखा, उनने बाजार से कच्चा सूत, सौभाग्य की सामग्री जिसमें चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, कंघा, आल्ता आदि की खरीदारी भी किया। इन सामग्री को पूजा के अवसर पर दान करने की वैदिक परंपरा है। शहर से लेकर देहात तक वट सावित्री का पूजन महिलाअों ने उत्‍साह और उल्‍लास के साथ किया।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।