ग्राम प्रधान पर बिना स्वीकृति के पोखरे में खुदाई करवाने का आरोप - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 9 June 2021

ग्राम प्रधान पर बिना स्वीकृति के पोखरे में खुदाई करवाने का आरोप

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

ग्राम प्रधान पर बिना स्वीकृति के पोखरे में खुदाई करवाने का आरोप

अपने पक्ष में पोखरे का पट्टा होने का दावा गांव की एक महिला 

बस्ती रुधौली। तहसील क्षेत्र के पकरी सोयम ग्राम पंचायत में एक पोखरे को लेकर ग्राम प्रधान व पोखरे का पट्टा अपने पक्ष में होने का दावा करने वाली एक महिला के बीच विवाद अब तूल पकड़ता जा रहा है। पोखरे पर अपने पट्टे का दावा करने वाली महिला का कहना है कि ग्राम प्रधान द्वारा दबंगई व मनमाने तरीके से पोखरे की खुदाई का कार्य बिना स्वीकृति के किया जा रहा है जबकि ग्राम प्रधान ने अभी किसी प्रकार के कार्य शुरू न होने की बात कही है।
        पोखरे पर पट्टा होने का दावा करने वाली महिला सुभागी देवी का कहना है कि अगस्त 2020 में उसे मत्स्य पालन के लिए गांव में स्थित 259 नंबर पोखर के पट्टे की स्वीकृति मिली थी। उसी समय उसके द्वारा समुचित शुल्क भी सरकारी खजाने में जमा करा दिया गया था जिसके बाद पट्टे को अपने पक्ष में स्वीकृत मान उसके द्वारा पोखरे में मछली पालन के लिए मछली के बच्चे डाले थे। जून 2021 के महीने में गर्म तापमान को देखते हुए पोखरे में पानी भरने का प्रयास किया गया तो ग्राम प्रधान धर्मेंद्र कुमार द्वारा उन्हें पानी चलाने से यह कहते हुए मना कर दिया गया कि पोखरे की खुदाई कर निर्माण कर कराया जाना है। सुभागी देवी द्वारा बिना किसी वित्तीय स्वीकृति के पोखरे की खुदाई कराने का आरोप ग्राम प्रधान धर्मेंद्र कुमार सहित विभागीय जिम्मेदारों पर लगाया गया है। दूसरी ओर ग्राम प्रधान धर्मेंद्र कुमार का कहना है पोखरे पर वर्तमान में कोई कार्य नहीं कराया जा रहा है। पोखरे की खुदाई के लिए बनाई गई कार्य योजना की स्वीकृति अभी वीडियो अस्तर से मिलने बाकी है।
         इस संबंध में उप जिलाधिकारी नीरज प्रसाद पटेल का कहना है कि मामले में स्पष्ट जांच के लिए राजस्व टीम को निर्देशित किया गया है जिसकी रिपोर्ट के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।