विजय रूपानी के लखनऊ आगमन पर आज दूसरे दिन भी तीव्र विरोध प्रदर्शन जारी रहा - तहकीकात न्यूज़

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 15 October 2018

विजय रूपानी के लखनऊ आगमन पर आज दूसरे दिन भी तीव्र विरोध प्रदर्शन जारी रहा

चीफ रिपोर्टर UP - चन्द्र मोहन तिवारी 

उत्तर भारतीयों पर हमले, अपमान व क्षेत्रवाद के नाम पर गुजरात से जबरन बाहर निकालने के खिलाफ लखनऊ प्रवास के दौरान कांग्रेस पार्टी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के लखनऊ आगमन पर आज दूसरे दिन भी अपना तीव्र विरोध प्रदर्शन जारी रहा। 



उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डाॅ0 उमाशंकर पाण्डेय ने आज जारी बयान में कहा कि गुजरात से उत्तर भारत खासकर उ0प्र0, बिहार और मध्य प्रदेश आदि के 45 हजार के ऊपर वह कामगार जो वर्षों-वर्षों से गुजरात की समृद्धि, प्रगति और विकास में अपना योगदान देता रहा है उन्हें शारीरिक, आर्थिक एवं मानसिक रूप से प्रताड़ित करके साजिशन निष्कासित करना अलोकतांत्रिक,असंवैधानिक एवं अमानवीय है, जिसकी कांग्रेस पार्टी घोर भर्त्सना करती है।

जब पूरा देश पवित्र नवरात्रि, दशहरा सहित आस्था के इन त्योहारों की तैयारियों एवं उसकी खुशी मनाने में लगा हुआ था ठीक उसी समय वहां से इतनी बड़ी तादाद में लोगों को बाहर निकाल देना, सम्पत्ति को लूटना, उनके अंदर डर और भय का माहौल पैदा करना, यह सब गुजरात सरकार की संवेदनहीनता, नाकामी और अक्षमता का प्रतीक है। 



ऐसी गंभीर घटना पर जहां उ0प्र0 के मुख्यमंत्री को गुजरात सरकार के साथ कठोर राजनैतिक संवाद करके अपने प्रदेश के लोगों का हित सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए था, ऐसा न करके राजधानी लखनऊ में गुजरात के मुख्यमंत्री का‘रेड कारपेट स्वागत’किया जाना उन हजारों विस्थापित किए गये नागरिकों के जख्म पर नमक छिड़कने के समान है तथा उ0प्र0 की सम्मानित जनता द्वारा दिये गये प्रचण्ड समर्थन का भी घोर निरादर है। 

प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने जाति, धर्म एवं क्षेत्रवादी राजनीति से परे देश की एकता, अखण्डता, सद्भावना एवं सभी नागरिकों के सम्मान के लिए हमेशा त्याग, बलिदान और कुर्बानी दी है। गुजरात में घटी इस क्षेत्रवादी मानसिकता की घटना को कांग्रेस पार्टी बर्दाश्त नहीं करेगी। कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लोकतांत्रिक ढंग से गुजरात के निरंकुश और अक्षम मुख्यमंत्री का विरोध किया लेकिन उ0प्र0 सरकार द्वारा लोकतांत्रिक विरोध पर बर्बर कार्यवाही करते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज, गिरफ्तारी और नजरबंद करने की कार्यवाही की गयी। यह प्रदेश की योगी सरकार की तानाशाही एवं निरंकुशता का खुला प्रमाण है। 

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डाॅ0 उमाशंकर पाण्डेय ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता भाजपा सरकार के इस बर्बर कार्यवाही से डरने वाला नहीं है कांग्रेस पार्टी भारत की सद्भाव, समभाव एवं समावेशी संस्कृति को बनाये रखने के लिए सदैव प्रयत्नशील रहेगी।

कांग्रेस पार्टी मांग करती है कि गुजरात एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को प्रदेशवासियों से क्षमा मांगनी चाहिए। इसके साथ ही देश के प्रधानमंत्री जो उ0प्र0 से निर्वाचित लोकसभा सदस्य हैं उनका मौन भी प्रदेश की जनता को अपमानित कर रहा है, उन्हें भी इस घटना को संज्ञान में लेकर स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।

प्रवक्ता ने कहा कि आज प्रातः प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय से प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष नईम सिद्दीकी, डाॅ0 आर0पी0 त्रिपाठी, पूर्व विधायक सतीश अजमानी,शिव पाण्डेय, सम्पूर्णानन्द के नेतृत्व में हजारों की संख्या में काले गुब्बारे पर‘विजय रूपाणी गो बैक’लिखे हुए हुए पम्पलेट सहित उड़ाकर विरोध किया गया।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री आवास के सामने, जनपथ आदि स्थानों पर भी काले गुब्बारे उड़ाये गये। मुख्यमंत्री आवास के सामने काले गुब्बारे उड़ाकर विरोध प्रदर्शन कर रहेे अमित श्रीवास्तव त्यागी के नेतृत्व में जावेद, शहबाज खान,आसिफ खान को हजरतगंज पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर धारा 151 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया जिन्हें देर सायं निजी मुचलके पर रिहा किया गया। 

इसी क्रम में युवा कांग्रेस द्वारा मनोज तिवारी के नेतृत्व में विशाल राजपूत,मनोज पाठक,हिमांशु शर्मा, अजीत सिंह,नीरज चौहान,सुरजीत सिंह सहित तमाम युवा कांग्रेसजनों ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी वापस जाओ के नारे लगाते हुए विजय रूपाणी का पुतला फूंककर विरोध जताया।

No comments:

Post a Comment