कानपुर - वीरांगना अजीजन बाई की उपलब्धियां याद करते हुए उनकी प्रतिमा को कराया गंगा जल से स्नान - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 27 October 2018

कानपुर - वीरांगना अजीजन बाई की उपलब्धियां याद करते हुए उनकी प्रतिमा को कराया गंगा जल से स्नान

ब्यूरो कानपुर - रवि गुप्ता 

मानव एकता समिति के तत्वावधान में सदस्यों द्वारा शहर भर में स्थित शहीद महापुरुषो की प्रतिमाओ पर चलाये जा रहे सफाई अभियान के 12 वे दिन समिति के लोगों ने नानारावपार्क स्थित वीरांगना अजीजन बाई की प्रतिमा की सफाई करते हुए माल्यार्पण किया।



शहर भर में स्थित महापुरुषों की प्रतिमाओं को लेकर चला रही सफॉइ अभियान 

मानव एकता समिति के सदस्यों ने पिछले 12 दिनों से लगातार शहर भर में स्थित शहीद  महापुरुषों की प्रतिमाओं का सफ़ाई अभियान चलाया जा रहा है आज सफॉइ के 12 वे दिन समिति के सदस्यों ने नानारावपार्क में लगी 1857 क्रांति की महिला योद्धा वीरांगना अजीजन बाई को याद करते हुए उनकी प्रतिमा को सफॉइ करते हुए पहले दूध और गंगाजल से स्नान करवाया और प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। पेशे से तवायफ़ अजीजन बाई ने यहां क्रांतिकारियों की संगत में 1857 की क्रांति में लौ जलाई थी।




समिति के संयोजक दिलीप सिंह बागी ने बताया कि हमारी समिति लगातार शहर भर में स्थित शहीदों महापुरुषों की प्रतिमाओं को सफॉइ करते हुए अभियान चला रहा है और आज इसी कड़ी में हम सभी ने 1857 की क्रांतिधारी महिला वीरांगना अजीजन बाई जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिये दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब दिया था उनको याद और नमन करते हुए माल्यार्पण किया।
इस अवसर पर माया वाजपेयी, अजीत खोटे,उमेश श्रीवास्तव,नागेंद्र मोहन,अशोक केसरवानी,दयाराम सैनी, समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment