कानपुर-डायट' के लेक्चरर्स ने शिक्षको को दी ट्रेनिंग- किया अपग्रेड - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 5 October 2018

कानपुर-डायट' के लेक्चरर्स ने शिक्षको को दी ट्रेनिंग- किया अपग्रेड

ब्यूरो कानपुर-रवि गुप्ता



कानपुर- शुक्रवार को इनरव्हील क्लब ऑफ कानपुर इंडस्ट्रियल के तत्वाधान में सिविल लाइंस स्थित नगर निगम महिला इंटर कॉलेज में  'डायट' के एक्सपर्ट्स द्वारा शिक्षकों के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जहाँ इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में आये अतिथियों ने मंच साझा करते हुए शिक्षकों को कैसे शिक्षा के स्तर पर आगे बढ़ाना है , बच्चो की मनोदशा और शिक्षा का प्रभाव को ध्यान में रखते हुए विभिन्न विभिन्न टॉपिक्स पर हाल में बैठे हुए शिक्षकों को ट्रेनिंग दी।










इस प्रशिक्षण शिविर में डॉक्टर ठाकुर प्रसाद, डॉक्टर त्रिपाठी, डॉक्टर सीएल वर्मा व डॉक्टर नवीन मोहिनी जी ने शिरकत की और शिक्षकों को शिक्षा के प्रभाव से सम्बंधित अहम जानकारियां दीं।

शिक्षकों को सही तकनीको से आगे बढाना

कोषाध्यक्षा रितु महेश्वरी ने बताया कि इस कार्यक्रम का मकसद यह है कि आज के समय मे हम बच्चो को तो अपग्रेड करे ही लेकिन पहले शिक्षको को भी अपग्रेड करना है जिससे उन्हें भी आगे बढ़ाया जा सकें यदि शिक्षक अपग्रेड रहेंगे तभी बच्चों को  शिक्षा की बारिकियां बता सकते जिससे उनका स्ट्रेस भी कम होगा जो उनके भविष्य के लिए भी सहायक होगी।








कॉर्डिनेटर सुनंदा कारवा ने बताया कि इसमें हम स्कूल के बच्चो से शिक्षकों का अवलोकन और प्रश्नों के उत्तर के आधार पर सबसे अच्छे शिक्षको का चयन किया जाता है और उनके नाम वेबसाइट पर डालकर उन्हें नेशन बिल्डर अवार्ड से सम्मानित करते है साथ ही आज 6 शिक्षको को गिफ्ट व प्रमाण पत्रों द्वारा सम्मानित किया गया है। साथ ही डायट के लेक्चरर ने शिक्षा से सम्बंधित कई टॉपिक्स पर शिक्षको को सम्बोधित किया इस दौरान प्रशिक्षण में कई विद्यालयों के लगभग 60 से 70 शिक्षक उपस्थित रहे। लेक्चरर्स ने शिक्षको को बताया कि शिक्षा के प्रभाव को आगे बढ़ाना और शिक्षको और बच्चो के बीच बढ़िया सामंजस्य स्थापित करना जिसमें बच्चो का व्यवहार और स्ट्रेस लेवल से सम्बंधित कई अन्य शिक्षा के टॉपिक्स पर जानकारियां दी।

इस अवसर पर इनरव्हील की चार्टर अध्यक्षा नूपुर गुप्ता, नर्मिता सेठ, सचिव विनीता भार्गव, उपाध्यक्षा सिम्मी, रितु अग्रवाल, रश्मि कपूर, इंदु गुप्ता,शिवानी समेत तमाम क्लब के लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment