कानपुर देहात - शौचालय के लिए विकलांग महिला लड़ रही अधिकारियों से जंग - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 25 November 2018

कानपुर देहात - शौचालय के लिए विकलांग महिला लड़ रही अधिकारियों से जंग


 रिपोर्ट -अरविन्द शर्मा
 
प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के सपनो को पलीता लगाते नज़र आ रहे ग्राम सचिव संग प्रधान जहा गरीब विकलांग पति पत्नी से शौचालय बनवाने के नाम पर रुपयों की मांग कर रहे है प्रधान व ग्राम सचिव जिसकी शिकायत कई बार उच्चाधिकारियों से कर चुके है पीड़ित विकलांग पति पत्नी जिसके बाद भी हालत यह है कि शौचालय बनवाने की लड़ाई दोनो लोग लड़ रहे है अभी तक पूरा मामला जनपद कानपुर देहात के रसूलाबाद क्षेत्र के गांव परसौरा गाँव का है। 
जहांं एक घर ऐसा है जो शौचालय बनवाने की लड़ाई अधिकारियों से लड़ रहा है पीड़ित पति पत्नी दोनों ही विकलांग है और गरीब भी है। तस्बीरों में आप देख सकते है । कि घर की हालत क्या है गैस चूल्हा तो है पर पक्की छत नही है जिसको लेकर कई बार प्रधान व सचिव से आवास के लिए कहा लेकिन कोई सुनवाई नही लेकिन अब वह आवास से ज्यादा अपने घर मे पहले शौचालय को बनवाना चाहती है लेकिन प्रधान और ग्राम सचिव की मेहरवानी से वह सम्भव नही हो पा रहा हैं।


जिसका कारण यह है कि शौचालय बनवाना है तो पहले मेरी जेब को गर्म करो और यही कारण है कि शौचालय नही बन पा रहा हैं। क्योंकि उस के पास रुपया नही है क्योंकि उसका पति मजदूरी करता है और जो रुपया आता है उस से उसके घर का पालन पोषण होता है फिर भी वह हार नही मानी औऱ अभी भी शौचालय की लड़ाई लड़ रही है अकेली वीओ इन तस्वीरों और इन की बाते सुन कर हमें अक्षय कुमार की फ़िल्म (ट्वायलेट एक प्रेम कथा) की याद आ गई फर्क इतना है कि उस फ़िल्म में पत्नी के कहने पर वह शौचालय की लड़ाई लड़ रहा था ।

इस गांव में पीडित विकलांग संध्या देवी अपनी इज़त को बचाने के लिए शौचालय की लड़ाई लड़ रही है। वह ग्राम सचिव चन्द्र शेखर के पास कई बार शौचालय बनवाने को लेकर जाती तो है वह हर बार बुरा भला कह कर भगा देता और रुपयों की डिमांड करता ,अब जरा एक पीड़ित संध्या की बात सुनिए खुद वह कहती है कि जब भी में शौचालय की बात करती तो ग्राम सचिव रुपयों की मांग करता है। और जब आपना विकलांग सर्टिफिकेट दिखाती हूँ तो वह कहते है कि ऐसे विकलांग बहुत आते है तो क्या सब को शौचालय आवास दे दूँगा।

विजुअल में भी बाईट है जिसमें महिला ने आरोप लगाया है की रुपयों को मांग करता है ग्राम सचिव चन्द्रशेखर यादव वही इस पूरे मामले को लेकर जब पहले ग्राम सचिव के पास गए तो उन्होंने बताया कि ऐसा कोई मामला ही नही है और बात को घुमा दिया। लेकिन जब महिला की पूरी बात वीडीओ ज्ञानेंद्र मिश्रा को बताई तो उनका कहना है कि इस पूरे मामले को आप के द्वारा बताया गया है और इस कि जांच की जाएगी।

 वही इस पूरे मामले को लेकर जब पहले ग्राम सचिव के पास गए तो उन्होंने बताया कि ऐसा कोई मामला ही नही है और बात को घुमा दिया। लेकिन जब महिला की पूरी बात वीडीओ ज्ञानेंद्र मिश्रा को बताई तो उनका कहना है कि इस पूरे मामले को आप के द्वारा बताया गया है और इस कि जांच की जाएगी।

No comments:

Post a Comment