सुलतानपुर - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 72,696 कृषकों को मिली प्रथम किस्त की धनराशि... - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 24 February 2019

सुलतानपुर - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 72,696 कृषकों को मिली प्रथम किस्त की धनराशि...

 चीफ रिपोर्ट - चन्द्र मोहन तिवारी 

रविवार को गोरखपुर से मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा सभी किसानों के कल्याणार्थ ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना‘‘ के शुभारम्भ का सजीव प्रसारण एलईडी वीडियो वैन के माध्यम से जनपद के जिला मुख्यालय पर पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में जिलाधिकारी दिव्य प्रकाश गिरि, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी एवं जिलाध्यक्ष भाजपा जगजीत सिंह, भाजपा महामंत्री कृपा शंकर मिश्रा व विधायक सदर सूर्यभान सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में अवलोकन किया गया। इस अवसर पर जनपद के किसानों को प्रमाण पत्र भी वितरित कर सम्मानित किया गया।


 इस कार्यक्रम में उपस्थित किसानों व दर्शकों आदि को प्रधानमंत्री जी के मन की बात का दूरदर्शन द्वारा लाइव प्रसारण दिखाया गया तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शुभारम्भ का सजीव प्रसारण जनपद के उपरोक्त स्थानों पर कराकर भारत सरकार के प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री उ0प्र0 सहित अन्य मंत्रियों का सम्बोधन का अवलोकन कराया गया। प्रधानमंत्री जी अपने सम्बोधन में कहा कि सबका साथ सबका विकास के तर्ज पर उनकी सरकार कार्य कर रही है और किसानों के कल्याणार्थ विभिन्न योजनायें चलाकर उनकों आगे बढ़ाने अग्रसर है। प्रधानमंत्री द्वारा आज गोरखपुर में तथा पूर्वांचल विकास हेतु 10 हजार करोड़ रू0 की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्याश किया गया। उन्होंने पशु पालन, मत्स पालन, दुग्ध विकास  एवं अन्य व्यवसाय को बढ़ावा देने, केसीसी 01 लाख 60 बिना गारण्टी के दिये जाने, सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने, बिचौलियों से बचने की बात करते हुए कहा कि देश का किसान अन्नदाता तो है, परन्तु अब किसान ऊर्जादाता भी होगा। उन्होंने अपने भाषण के समापन पर सभी किसानों का नमन और अभिनन्दन करते हुए कहा कि 12 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा, जिसकी वसूली कोई नही कर पायेगा।     प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन में किसानों को बधाई देते हुए कहा कि उनको अनेकों योजनाओं से लाभांवित भी किया जायेगा।


 इस कार्यक्रम का दूरदर्शन द्वारा लाइव प्रसारण जनपद की सभी तहसील एवं 14 ब्लाक मुख्यालयों पर एलसीडी स्क्रीन/टीवी के माध्यम से सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारियों, जन प्रतिनिधियों व किसान बन्धुओं तथा दर्शकों ने अवलोकन कर प्रशंसा की। इस दौरान जनपद के 72,696 लघु एवं सीमान्त किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की प्रथम किस्त के रूप में 2000/- रू0 उनके बैंक खातों में सीधे अन्तरित हुयी। शेष धनराशि 4000/-रू0 (द्वितीय एवं तृतीय किस्त) किसानों के खाते में अगले वर्ष से सीधे पहुंचेगी। इससे किसानों को लाभ अर्जित होगा। सजीव के मौके पर पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी व विधायक सदर द्वारा किसानों को प्रथम किस्त का प्रमाण पत्र भी भेंट किया गया साथ ही कहा गया कि सरकार की इस योजना से कोई भी किसान वंचित नही रहेगा। सभी पात्र किसानों के खाते में प्रथम किस्त की धनराशि भेजी जा रही है। इसी प्रकार तहसील मुख्यालय एवं ब्लाक मुख्यालयों पर किसानों को प्रमाण पत्र सम्बन्धित अधिकारियों/ जन प्रतिनिधियों द्वारा किसानों को दिया गया। 
 उपरोक्त कार्यक्रम के सजीव प्रसारण के पश्चात् विधायक सदर ने अपने सम्बोधन में कहा कि केन्द्र एवं उ0प्र0 की सरकार सबका साथ सबका विकास के तर्ज पर कार्य कर रही है और विभिन्न योजनाओं/जन कल्याणकारी कार्यक्रमों से पात्र व्यक्तियों से लाभांवित करने में अग्रसर है। कार्यक्रम का संचालन जिला विकास अधिकारी डॉ0 डी0आर0 विश्वकर्मा ने किया तथा कार्यक्रम के अन्त में उप निदेशक कृषि शैलेन्द्र शाही ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सूचना निदेशालय उ0प्र0 लखनऊ द्वारा प्रकाशित ‘‘सुशासन एवं विकास की नई मिशाल प्रवर्तन के 22 माह‘‘ विषयक प्रचार साहित्य का वितरण स्थानीय सूचना कार्यालय द्वारा सभी कार्यक्रम स्थलों पर किसानों व दर्शक बन्धुओं/पत्रकार बन्धुओं आदि को किया गया।  इस मौके पर उप जिलाधिकारी सदर रामजी लाल, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल, प्र0 जिला सूचना अधिकारी के0एस0मौर्य, तहसीलदार सदर पीयूष, नायब तहसीलदार, प्रिन्ट/इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधिगण सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी व भाजपा के पदाधिकारीगण, भारी संख्या में कृषक/दर्शकगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment