COVID -19 के बीच घर से काम करते समय वास्तु टिप्स - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 7 May 2020

COVID -19 के बीच घर से काम करते समय वास्तु टिप्स


(डॉ रविराज अहिरराव, सह-संस्थापक, वास्तु रविराज)


 COVID-19 के कारण, वर्क फ्रॉम होम (WFH) नया सामान्य हो गया है। व्यवसाय और कर्मचारी इस वर्क फ्रॉम होम घटना को समायोजित कर रहे हैं। मदद के लिए, डॉ। रविराज अहिरराव, सह-संस्थापक, वास्तु रविराज के द्वारा दिए गए यह सरल वास्तु टिप्स हैं जो अपने व्यवसायों की वृद्धि और जीविका के लिए सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि और उपयोग करने में मदद करेंगे:


निवासस्थान और कार्यालय के लिए वास्तु टिप्स:


·    आपका मास्टर बेडरूम और ऑफिस आपके घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। यदि, यह संभव नहीं है कि दक्षिण-पश्चिम में मास्टर बेडरूम और दक्षिण या पश्चिम दिशाओं में कार्यालय हो, तो यह आपके व्यवसाय में प्रगति की शुरूआत करेगा।

·    मालिक की बैठने की व्यवस्था (या शीर्ष प्रबंधन) कमरे के दक्षिण-पश्चिम में होनी चाहिए और उनका चेहरा उत्तर-पूर्व की ओर है।

 यह कार्यालय कार्यों के विभिन्न कार्यों पर सीधा नियंत्रण रखने में मदद करेगा और व्यवसायों और उसके मालिकों (शीर्ष प्रबंधन)की स्थिरता भी सुनिश्चित करेगा।


·    यदि दक्षिण या पश्चिम में पर्याप्त जगह नहीं है, तो किसी भी दिशा में उपलब्ध स्थान पर एक कार्यालय (या अपना कार्य वातावरण) बनाएं। व्यावसायिक स्थिरता और तेजी से प्रगति सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त वास्तु उपाय (वास्तु विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में) स्थापित करें।

·    यदि कार्यालय निचली मंजिल पर है और निवास इसके ऊपर बना है, तो कार्यालय आदर्श रूप से दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए।


·    यदि आपका व्यवसाय सेल्स, मार्केटिंग और लॉजिस्टिक उन्मुख गतिविधियों में है, तो आप अपने घरों के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र से काम कर सकते हैं।


आर्थिक संबंधित व्यवसायों के लिए उत्तर दिशा आदर्श है।


·    ऐसे व्यवसाय जिनमें मानव-स्रोत या रचनात्मक व्यक्ति शामिल होते हैं जैसे लेखक और रचनात्मक और अभिनव व्यवसाय (सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट शामिल कर सकते हैं) घर के उत्तर-पूर्व से संचालित हो सकते हैं।

·    अगर आपको वास्तु के हिसाब से सरल स्थान  ना मिले तो हिम्मत ना हारे, अनुभव पर आधारित नियम के साथ काम करें, बैठते समय आपका पीठ दीवार से टेका लगा होना चाहिए लेकिन चेहरा सख्ती से उत्तर - पूर्व क्षेत्र की ओर होना चाहिए।


·    कार्य क्षेत्र में आप कुछ क्रिस्टल जैसे कि क्वार्ट्ज, पिंक रोज, टाइगर-आई, सिट्रीन को अपने कार्य की मेज पर रख सकते हैं, जो सकारात्मक कंपन की ओर अग्रसर होगा।·    दिशाओं के अनुसार आपके चारों ओर के रंग आपकी उत्पादकता और कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं। निर्धारित रंग हैं: 
1.      उत्तर पश्चिम - उत्तर - उत्तर पूर्व -  नीला

2.      पूर्व - हरा

3.      दक्षिण-पूर्व - नारंगी

4.      दक्षिण – लाल

5.      दक्षिण-पश्चिम - गुलाबी या पीच

6.      पश्चिम - गहरा नीला


अब अपने WFH को अधिक प्रभावी बनाएं या इन सरल और आसान वास्तु युक्तियों के साथ एक सफल उद्यम शुरू करें।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।