अमेठी : प्रवासी कामगारों/श्रमिकों को प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार उपलब्ध कराने के दिए निर्देश। - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

Tahkikat News App

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 12 June 2020

अमेठी : प्रवासी कामगारों/श्रमिकों को प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार उपलब्ध कराने के दिए निर्देश।

मयंक पाण्डेय अमेठी

जिला स्तरीय सी0एम0 युवा क्रियान्वयन व अनुश्रवण समिति की जिलाधिकारी ने की बैठक।

प्रवासी कामगारों/श्रमिकों को प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार उपलब्ध कराने के दिए निर्देश।

अमेठी 12 जून 2020, जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय सी0एम0 युवा क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण समिति की प्रथम बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि कुशल एवं अकुशल प्रवासी कामगारों/श्रमिकों को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्य योजना बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि मनरेगा योजनांतर्गत अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, ग्राम्य विकास, कृषि, पशुपालन, खादी ग्रामोद्योग विभाग, उद्यान विभाग, नगर विकास, उद्योग विभाग सहित अन्य विभागों में संचालित योजनाओं में प्रवासी कामगारों को (जो जिस ट्रेड से संबंधित हो) प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार/स्वरोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कौशल विकास मिशन अंतर्गत अधिक से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को आईईसी के अंतर्गत जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानाचार्य आईटीआई व जिला सेवायोजन अधिकारी को निर्देश दिए कि आईटीआई व पॉलिटेक्निक से समन्वय कर अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार देने का कार्य करें। श्रम विभाग द्वारा प्रवासी मजदूरों की स्किल मैपिंग का कार्य किया जा रहा है अब तक लगभग 7 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग का कार्य हो चुका है इसको और अधिक संख्या में करने के निर्देश दिए। जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत 18 से 60 वर्ष के युवाओं को 1 से 25 लाख रुपए तक का ऋण 35% सब्सिडी के साथ दिया जा रहा है साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत रु 10 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है उक्त दोनों योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं अभी तक 20 आवेदन प्राप्त कर 9 आवेदनों को ऋण उपलब्ध कराने हेतु बैंकों को प्रेषित किया जा चुका है, जिलाधिकारी ने अधिक से अधिक आवेदन प्राप्त कर ऋण हेतु बैंकों को भेजने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।