पतंजलि योग समिति द्वारा मिशन साहसी कार्यक्रम में हो रही है वीरांगनाओं की फौज तैयार - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 21 September 2020

पतंजलि योग समिति द्वारा मिशन साहसी कार्यक्रम में हो रही है वीरांगनाओं की फौज तैयार

राकेश सिंह गोण्डा 

पतंजलि योग समिति द्वारा मिशन साहसी कार्यक्रम में हो रही है वीरांगनाओं की फौज तैयार

गोण्डा - वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के नक्शे कदम पर चलने के लिए गोंडा जिले के ब्लाक इटियाथोक में वीर वीरांगनाओं की फौज तैयार हो रही है। योग कक्षा में छात्र-छात्राओं को मार्शल आर्ट के गुण सिखाकर आत्मरक्षा के लिए तैयार किया जा रहा है।
पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वाधान में योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी के मार्गदर्शन में पतंजलि योग समिति सिसई बहलोलपुर में प्रत्येक रविवार के भांति इस रविवार को भी प्रातः योगाभ्यास के बाद आत्मरक्षा शिविर का आयोजन किया गया।
योग प्रशिक्षक आदर्श गुप्ता द्वारा बच्चों को जूडो, कराटे, मार्शल आर्ट, स्टंट बैक फ्लिप के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के स्टंट एवं कठिन योगासनों का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही उन्हें उनके अधिकारों की भी जानकारी दी गई। योग शिक्षक आदर्श गुप्ता ने बताया कि बच्चों को मार्शल आर्ट, जुडो, राटे, स्टंट की कलाबाजी के साथ ही साथ उन्हें योग का प्रशिक्षण भी दिया जाता है मार्शल आर्ट व योग का प्रशिक्षण लेकर छात्र एवं छात्राएं आत्म निर्भर बन सकेगी।
प्रशिक्षक छात्र-छात्राओं में आत्मविश्वास पैदा कर रहे हैं, ताकि वे हर मुश्किल परिस्थिति से आसानी से निपट सकें। छात्र-छात्राओं में आत्मविश्वास के साथ-साथ सुरक्षा की भावना जगाने के लिए पतंजलि योग समिति द्वारा मिशन साहसी कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसके माध्यम से छात्र-छात्राओं को आत्मरक्षा का निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। प्रशिक्षण में बढ़ती प्रतिभागिता से यह स्पष्ट है कि छात्र-छात्राएं सुरक्षा के लिए जागरुक हो रहे हैं।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।