50 पैसे मे गोभी बेचने पर मजबुर किसान - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 22 February 2021

50 पैसे मे गोभी बेचने पर मजबुर किसान

कैलाश सिंह विकास वाराणसी


50 पैसे मे गोभी बेचने पर मजबुर किसान

लोहता सब्जी बाज़ार मे बिकी गोभी

लोहता।:रबी व खरीफ की फसलों पर कुदरत की मार बढ़ी तो किसानों ने सब्जी की खेती को आर्थिक तरक्की का जरिया बनाया। 
पड़ाव भोजपुर चंदौली के किसान दीपू सात भाई है। पिता कल्लू ने भाईयो मे पारिवारिक बटवारा किया जिसके तहत चार बीघा खेतो मे एक वर्ष तक एक भाई का नम्बर आता है। किसान दीपू का छ वर्ष बाद चार बीघा खेत मे खेती करने का नम्बर मार्च 2020 से मार्च 2021 तक है। इसने सम्पुर्ण खेत मे गोभी की खेती की और गोभी की खेती मे कुल लागत लगभग 40 हज़ार रुपये आई।  पिछ्ले 20 दिनो से गोभी के दाम इतने सस्ते हो गये है कि उपज का दाम नही निकल रहा है। एक मार्च तक खेत खाली करना इस किसान की मजबूरी है। दीपू की रिस्तेदारी लोहता के लखमीपुर गाव मे है इस लिये यह रविवार को पिकप भर कर गोभी लोहता बाज़ार मे सड़क के किनारे खड़ा हो कर 50 पैसे प्रति गोभी बेचना सुरु किया। शाम तक मात्र दो हज़ार की गोभी ही बेच सका। 
किसान दीपू ने बताया की लाभ के लालच मे गोभी की खेती की थी लेकिन लागत भी नही निकाल पाया। पिछ्ले 20 दिन मे अब तक मात्र 30 हज़ार रुपये की ही गोभी बेच सका हूँ। अभी 5 विस्वा खेत मे गोभी तैयार है।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।