खुदरा कारोबार को लील रहा है, ई- व्यापार - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 13 February 2021

खुदरा कारोबार को लील रहा है, ई- व्यापार

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

खुदरा कारोबार को  लील रहा है, ई- व्यापार

(ऑनलाइन कारोबार पर रोक लगाओ)

 ई- व्यापार के कारण चौपट हो रहे खुदरा व्यापार को पुनर्जीवित एवं ऑनलाइन व्यापार पर रोक लगाने की मांग लेकर आक्रोशित व्यापारियों ने उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल (कंछल गुट ) के मंडल अध्यक्ष विजय कपूर एवं मंडल महासचिव मुकेश जायसवाल के नेतृत्व में पूर्वांचल की सबसे बड़ी खाद्य मंडी विशेश्वरगंज में हाथों में पोस्टर बैनर लेकर सभा एवं प्रदर्शन किया। सभा में बोलते हुए मंडल अध्यक्ष विजय कपूर एवं महासचिव मुकेश जायसवाल ने कहा कि देश के खुदरा कारोबार को ई- व्यापार पूरी तरह से लील रहा है। इसे अगर रोका नहीं गया तो देश के ज्यादातर दुकानें बंद हो जाएंगी इससे जुड़े लोग भुखमरी के कगार पर आ जाएंगे। जीएसटी, ई-वे बिल, खाद सुरक्षा मानक, एफडीआई,ऑनलाइन ट्रेडिंग, ई- व्यापार, वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट के बीच हुए समझौते से पढ़ने वाले खुदरा व्यापार पर प्रभाव ने कुटीर उद्योग की समस्याओं को जटिल कर दिया है। खाद्यान्न वस्तुओं को वायदा कारोबार से हटाया जाए। इस समय हमारे देश में भारत सरकार के सहमति से और भारत सरकार के निर्देश से कंपनियां चल रही हैं,जो ऑनलाइन ट्रेडिंग होती है,उससे कुछ बड़े-बड़े कंपनियों और ग्रुप को फायदा पहुंचाया जा रहा है, और खुदरा बाजार पर चोट पहुंचाया जा रहा है। ऑनलाइन ट्रेडिंग से खुदरा बाजार तबाह व बर्बाद हो रहा है। सभी खुदरा व्यापारी भारत सरकार से मांग करते हैं,कि वह आने वाले दिनों में ऑनलाइन ट्रेडिंग पर रोक लगाएं। देश में चार करोड़ व्यापारी है, जो चार करोड़ लोग को नौकरी देते हैं। और आठ करोड़ परिवारों में चालीस करोड़ लोगों का पेट भरने का कार्य सरकार से मदद लिए बगैर करते है। इसलिए ऑनलाइन ट्रेडिंग पर हर हालात पर रोक लगना चाहिए। सरकार को केवल बड़े कारपोरेट घरानों के लिए कार्य ना करके गांव गली के छोटे-छोटे खुदरा व्यापारियों के लिए भी कार्य करना चाहिए।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से :- विजय कपूर, मुकेश जायसवाल, , नंदकुमार टोपी वाले, अनिल केसरी, नितिन टंडन, प्रदीप गुप्ता, अशोक गुप्ता, सुधीर चौरसिया अमरेश जायसवाल, अनिल सोनी, सुनील अहमद खान, डॉ मनोज यादव, पंकज पाठक, राजेश श्रीवास्तव, जगमोहन पाठक, विकास जायसवाल, कुलदीप जायसवाल, पप्पू यादव,सहित व्यापार मंडल से जुड़े कई व्यापारी शामिल थे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।