जगतपुर पीजी कॉलेज के छात्राओं द्वारा सरस हैंडीक्राफ्ट प्रदर्शनी एवं मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 6 March 2021

जगतपुर पीजी कॉलेज के छात्राओं द्वारा सरस हैंडीक्राफ्ट प्रदर्शनी एवं मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

जगतपुर पीजी कॉलेज के छात्राओं द्वारा सरस हैंडीक्राफ्ट प्रदर्शनी एवं मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन

रोहनिया-जगतपुर पीजी कालेज में महाविद्यालय के गोल्डन जुबली के अवसर पर गृह विज्ञान के विभागाध्यक्षा डॉ मोनिका सक्सेना की देखरेख में गृह विज्ञान विभाग की छात्राओं द्वारा सरस हैंडीक्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि कॉलेज के प्राचार्य डॉ निलय कुमार सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन करने के उपरांत फीता काटकर किया। 

प्रदर्शनी में गृह विज्ञान की छात्राओं द्वारा अनुपयोगी वस्तुओं द्वारा तरह-तरह के विभिन्न प्रकार के सुंदर उपयोगी वस्तुएं, जरदोजी कढ़ाई से बनी शाल, माचिस की तीलियों से विभिन्न प्रकार के खिलौने व मकान,आइसक्रीम की लकड़ी से सुंदर पेपर स्टैंड तथा विभिन्न प्रकार के आकर्षक वस्तुएं बना कर प्रदर्शनी में पेश किया।मुख्य अतिथि प्राचार्य डॉ निलय कुमार सिंह ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर छात्राओं के अंदर छिपी कलाओं एवं प्रतिभाओं का काफी सराहना  करते हुए कहा कि अगर लड़कियों को उचित अवसर दिया जाए तो वह हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकती हैं।गृह विज्ञान की विभागाध्यक्षा डॉ मोनिका सक्सेना ने कहा कि छात्राओं ने इतने कम समय में उपयोगी एवं कलात्मक वस्तुओं को बना कर यह साबित कर दिया कि भविष्य में जब चाहे इसे उत्पाद के रूप में बना कर घर बैठे आय अर्जित कर सकती हैं। इसी क्रम में छात्राओं द्वारा एक मेहंदी प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। जिसमें छात्राओं द्वारा हाथों में विभिन्न प्रकार के मनमोहक व कलात्मक मेहंदी रची गयी।जिसमें राजनीतिक विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ अदिति मिश्रा तथा समाजशास्त्र की विभागाध्यक्षा डॉ ज्योति मिश्रा ने जज के रूप में प्रतियोगिता में भाग लेने वाली प्रिया कुमारी को प्रथम, निकिता दुबे को द्वितीय,मधु गौड़ को तृतीय,गुलपिनाज को चतुर्थ,एवं रिया विश्वकर्मा को पंचम स्थान घोषित कर सबको पुरस्कृत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ ज्योतिका श्रीवास्तव एवं संगीता गुप्ता ने किया तथा डॉ रीता सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।


No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।