साहब! ग्राम प्रधान द्वारा खा लिया गया हमारे शौचालय का पैसा' - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 25 March 2021

साहब! ग्राम प्रधान द्वारा खा लिया गया हमारे शौचालय का पैसा'

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

साहब! ग्राम प्रधान द्वारा खा लिया गया हमारे शौचालय का पैसा'

रुधौली विकासखंड के मलवार ग्राम पंचायत का मामला
● प्रधानपति शिवजीत द्वारा शौचालय पैसा वापस लेकर निर्माण कार्य अधूरा छोड़ा 

बस्ती रुधौली। प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन को उन्हीं के जनप्रतिनिधियों द्वारा चूना लगाया जा रहा है, यूं तो पूरा बस्ती जिला ओडीएफ घोषित है लेकिन सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लाभार्थियों के खाते में शौचालय का धन देने के बावजूद भी शौचालय का निर्माण नहीं हो सका, जिसके चलते आज भी उन्हें खुले में शौच के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
         मामला रुधौली विकासखंड के मल्हवार ग्राम पंचायत के राजस्व गांव तेलौरा का है जहां लाभार्थियों के शौचालय का पैसा ग्राम प्रधान पुष्पा देवी के पति शिवजीत द्वारा सबका शौचालय एक साथ बनवाने के नाम पर ले लिया गया एवं पैसा लेकर शौचालय निर्माण अधूरा छोड़ दिया गया। इतना ही नहीं ग्राम प्रधान द्वारा निर्माण करवाया गया अपूर्ण शौचालय की गुणवत्ता की बद से बदतर है, स्थिति यह है कि प्रयोग होने से पहले ही शौचालयों के गड्ढों के ढक्कन टूट गए हैं और तो और शौचालयों की छत गायब हैं। लाभार्थी राजेश, उर्मिला, अकाली आदि ने बताया ग्राम प्रधान द्वारा कहा गया कि सबका शौचालय एक साथ बनने पर संभवत कुछ पैसा बच सकता है जिस पर सभी ने ग्राम प्रधान पर विश्वास करके अपने खाते से शौचालय के निर्माण के लिए आया 12 हजार रूपये निकाल कर ग्राम प्रधान को दे दिया लेकिन ग्राम प्रधानपति द्वारा आधा कामकरवा कर कार्य अधूरा छोड़ दिया गया, अब जब कार्य पूरा कराने की बात की जाती है तो कहते हैं 'हो जाएगा क्यों परेशान हो रहे हो?'
       आरोपों के संबंध में बात करने का प्रयास जब ग्राम प्रधानपति शिवजीत से बात करने का प्रयास किया गया तो सवालों का जवाब देने से बचते नजर आए, जबकि खंड विकास अधिकारी विमला चौधरी का कहना है कि शौचालय का पैसा किसी अन्य को देना लाभार्थियों की लापरवाही है बहरहाल मामले की जांच करा कर कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।