दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 23 March 2021

दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी

वाराणसी, 22मार्च, जिस तरह से पूरे विश्व के साथ हमारे देश के कई राज्यों में कोरोना ने पुनः तेजी के साथ अपना पांव पसारना शुरू किया है। और उसकी गंभीरता को नकारते हुए ज्यादातर लोगों में  मास्क पहनने के प्रति  लापरवाही बढ़ी है। उसको देखते हुए सामाजिक संस्था सुबह-ए- बनारस क्लब के बैनर तले संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, समाजसेवी ( प्रमुख उद्यमी) श्री विजय कपूर के नेतृत्व में विशेश्वरगंज स्थित सब्जी मंडी जहां पर बिन मास्क पहने फल और सब्जी विक्रेताओं के बीच हजारों लोग नित्य प्रतिदिन सब्जी एवं फल लेने आते हैं। उन्ही सब्जी विक्रेताओं एवं सब्जी खरीदने वालों के  बीच जन- जागरूकता अभियान के तहत मास्क बांटकर उनसे नियमित रूप से मास्क पहनकर फल और सब्जी बेचने एवं सब्जी खरीदने की अपील की गई । उपरोक्त अवसर पर बोलते हुए संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, समाजसेवी( प्रमुख उद्यमी) विजय कपूर, ने कहा कि, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का संक्रमण जिस तेजी से फैल रहा है। उसकी बानगी पूरे देश मे देखने को मिल रही है| उससे अछूता अब हमारा शहर बनारस भी नहीं है। यहां पर भी अब नित्य प्रतिदिन कोरोना के संक्रमण बढ़ते जा रहे हैं। हमारे शहर में जिस प्रकार से लोग अब बिन मास्क के बेखौफ होकर घूम रहे हैं। वह इस महामारी से बचाव के लिए अच्छा संकेत नहीं है। जिस प्रकार से इसमे वृद्धि हो रही है, उसके लिए कहीं ना कहीं हम खुद भी जिम्मेदार हैं। संक्रमण की इस रफ्तार का ठीकरा पूरी तरह से सरकार पर नहीं फोड़ा जा सकता। चाहे वह केंद्र की सरकार हो, या राज्य की वह बार-बार आगाह करती रही है,कि जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले। और भीड़-भाड़ में जाने से बचे। मगर जिस प्रकार से अधिकांश लोग बिना मास्क के घरों के बाहर निकल रहे हैं। मानो कोरोनावायरस का घातक संक्रमण अब खत्म हो गया हो। हमारी यही लापरवाही हम पर भारी पढ़ रही है। और आगे भी इसके अच्छे नतीजे दिखने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। लोग न तो शारीरिक दूरी के नियम का पालन कर रहे हैं, और ना ही मास्क लगा रहे हैं। ऐसे लोग अपने जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, और दूसरों को भी संकट में डाल रहे हैं। सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। वक्ताओं ने सभी सब्जी विक्रेताओं के साथ आने जाने वाले राहगीरों से अपील करते हुए कहा कि वह जब भी घर से बाहर निकले अपने को सुरक्षित करते हुए मास्क पहन कर निकले तथा जागरूकता के तहत लोगो को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें। साथ ही साथ आगामी त्यौहार होली का पर्व को देखते हुए प्रशासन से यह मांग किया की जनहित में वह कुछ कठोर निर्णय लेते हुए किसी भी आयोजन की अनुमति ना दें और लोगों को कड़ाई से मास्क पहनकर घर से निकलने की  हिदायत दे।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से:- मुकेश जायसवाल, विजय कपूर, नंदकुमार टोपी वाले, भैया लाल यादव, अनिल केसरी, प्रदीप गुप्त, अशोक गुप्ता, राजेश केसरी, डॉ मनोज यादव,सुनील अहमद खान, पंकज पाठक, राजेश श्रीवास्तव, सहित कई लोग शामिल थे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।