कानपुर-विश्व नदी दिवस पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 30 September 2018

कानपुर-विश्व नदी दिवस पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन




ब्यूरो कानपुर- रवि गुप्ता 

रविवार को केशव नगर में विश्व नदी दिवस वर्ल्ड रिवर्स डे के अवसर पर डब्लूडब्लूएफ इंडिया द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया इस अवसर पर नदियों की धरोहर को दर्शाते हुए विभिन्न स्कूलों से आये हुए बच्चों ने पेंटिंग और चित्रकला प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए अपनी कला भी दर्शाई। इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता एग्रोनोमिस्ट शेलेन्द्र नाथ पांडे ने की और मुख्य अतिथि के रूप में पीडब्लूडी विभाग के विजय बहादुर श्रीवास्तव ,सुशील श्रीवास्तव और गिरीश जी ने शिरकत की।
इस प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों से आये हुए बच्चों ने अद्भुत और सुंदर आर्ट बनाकर दिल जीता जिन्हें सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान आये हुए अतिथियो ने बच्चो को नदी की स्वच्छता और उसे सुंदर बनाये रखने के लिए प्रेरित कर जागरूक किया।


गंगा की स्वच्छता, जलीय जन्तुओ के संरक्षण के लिए आगे आएं

डब्लूडब्लूएफ इंडिया के सीनियर कॉर्डिनेटर राजेश बाजपेई ने बताया कि यह विश्व नदी दिवस साल के सितम्बर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाता है आज यहां इस अवसर पर नदियों की आवश्यकता और गंगा नदी में हो रहे प्रदूषण और उनसे बचने के तौर तरीकों के विषय में बताया गया है साथ ही वाइल्ड लाइफ के संरक्षण, गंगा के अंदर जलीय जन्तुओ के संरक्षण ईन सभी संरक्षण को देखते हुए समाज मे क्या भागीदारी हो सकती है इसको लेकर आये हुए अतिथियों से चर्चा की है और साथ ही सभी लोगों ने मिलकर गंगा नदी के संरक्षण के लिए गंगा मित्र के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म भर कर संकल्प लिया की गंगा नदी को किसी भी हाल में प्रदूषित नही होने दिया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के बच्चो के लिए एक चित्रकला की प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें बच्चों ने सेव वाटर, स्वच्छता और गंगा नदी वाली पेंटिंग्स बनाकर सभी को आकर्षित किया।

No comments:

Post a Comment