कानपुर: सभी फैक्ट्री/कंपनी मालिक अपने-अपने श्रमिकों का शीघ्र करें भुगतान: डीएम - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 16 April 2020

कानपुर: सभी फैक्ट्री/कंपनी मालिक अपने-अपने श्रमिकों का शीघ्र करें भुगतान: डीएम


ब्यूरो कानपुर देहात:अरविन्द शर्मा

कानपुर देहात।कोविड- 19 कोरोना वायरस महामारी के चलते जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने कलेक्ट्रेट  कार्यालय में उद्यमियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने आईआईए के चैयरमैन आलोक जैन, सुनील पाण्डेय, राजीव शर्मा को निर्देशित करते हुए कहा कि लाॅक डाउन के चलते जनपद में स्थापित करीब 35 फैक्ट्रियों द्वारा श्रमिको/लेबरों के भुगतान का विवरण नही दिया जा रहा है जिसके तहत उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है। उन्होंने कहा कि आप सभी लोग आपस में वार्ता करके सभी श्रमिकों/लेबरों के भुगतान कराये तथा उसकी सूची भी उपलब्ध करायी जाये।
बैठक में उपायुक्त उद्योग चन्द्रभान सिंह ने बताया कि अब तक 11488 लेबरों का रूपये 12,68,08,811 कर दिया गया है तथा कुछ फैक्ट्रियों के द्वारा अभी सूचना नही उपलब्ध करायी गयी है। वहीं श्रम परिवर्तन अधिकारी विनीत त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि लाॅकडाउन की अवधि में लोगो की आर्थिक दुश्वारीयों को दूर करने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रम विभाग में पंजीकृत 20571 श्रमिकों में से 14338 श्रमिकों को 1000 रू0 प्रति श्रमिक की दर से 143.38 लाख रूपये उनके खाते में सीधे स्थानान्तरित किया गया है। इस मौके पर अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार, श्रम परिवर्तन अधिकार विनीत त्रिपाठी, उपायुक्त उद्योग चन्द्रभान सिंह आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।